छोटे कद से परेशान न हों, लंबाई बढ़ाने के लिए इन आसान तरीकों की मदद लें

छोटे कद से परेशान न हों, लंबाई बढ़ाने के लिए इन आसान तरीकों की मदद लें

सेहतराग टीम

सभी लोग अपनी लंबाई और ग्रोथ को लेकर सोचते रहते हैं। क्योंकि अगर अच्छी लंबाई हो तो हमारे चेहरे पर आत्मविश्वास और हमारा व्यक्तित्व निखर कर समाज के सामने आता है। इसलिए तो सभी लोग तरह-तरह का उपाय करते हैं। वहीं आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ती है। लेकिन कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण लंबाई नहीं बढ़ पाती है। इसलिए कहा जाता है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

हाइट बढ़ाने का सबसे बढ़ा कारण थायराइड और पैरा थायराइड ग्रंथियां है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी भी हाइट तेजी से बढ़े तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। इसके आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे (Ayurvedic Home Remedies for increase Height in Hindi):

साग-सब्जियां और फल

हरी पत्तेदार सब्जियां  और फल लंबाई बढ़ाने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके मसल्स और टीशू को रिपेयर करने के साथ-साथ हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को दूध पीना चाहिए। यह  सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसनें भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए। अगर आपको दूध पीना नहीं पसंद हैं तो आप दही, छाछ या पनीर का सेवन कर सकते हैं।

नींद

अच्छी सेहत के साथ-साथ तनाव मुक्त रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अच्छी नींद का असर आपकी लंबाई पर भी पड़ता है। सोने के दौरान आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है। जिससे आपका लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए हर किसी को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। इससे आप सुबह उठते ही फ्रेश और एनर्जी से फुल महसूस करोगे।

अश्वगंधा

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तेजी से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है जिसमें विभिन्न खनिज होते हैं जो हड्डी के ढांचे को चौड़ा करने के साथ-साथ इसके घनत्व को बढ़ाते हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाता है।

अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली

आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली आपको कई खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाने के साथ-साथ आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करता सकता है। इसे आप दूध के साथ रात को सोने से पहले ले सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो मिल्कशेक में डालकर पी सकते हैं।

शंखपुष्पी और ब्रह्मी

शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। ब्रह्मी को ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इन दोनों का सेवन करने से लंबाई के साथ-साथ बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।

इसे भी पढ़ें-

मेथी से रखें हाई बीपी संतुलित, बस ऐसे करें इस्तेमाल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।